क्वांटम कम्प्यूटिंग / सूचना के लिए विश्वविद्यालय?

किन विश्वविद्यालयों में एक मजबूत क्वांटम कंप्यूटिंग पाठ्यक्रम है, और कुछ प्रकार के क्वांटम कंप्यूटिंग / सूचना पाठ्यक्रम / अनुसंधान प्रदान करते हैं?

यहाँ उद्देश्य इन क्षेत्रों में स्नातक अध्ययन पर विचार करने वाले किसी व्यक्ति के लिए एक उपयोगी सूची एकत्र करना है, न कि इस बात पर चर्चा करना कि "सबसे अच्छा" कौन है। इस सूची को उपयोगी बनाने के लिए, कृपया विश्वविद्यालय के उस हिस्से का संक्षिप्त विवरण शामिल करें जहाँ इस क्षेत्र का अनुसरण किया जाता है (कई स्थानों पर यह एक अंतःविषय संस्थान में है जो सभी के लिए परिचित नहीं हो सकता है), और एक URL।

यह अत्यंत व्यक्तिपरक होगा; इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इस वेबसाइट का उद्देश्य विश्वविद्यालयों को रैंक करना नहीं है। निश्चित रूप से पहले से ही पर्याप्त हैं ... दूसरी तरफ यह स्कॉट के ब्लॉग (यदि विषय पहले से ही कवर नहीं किया गया है, जो संदिग्ध लगता है) से पूछने के लिए एक आदर्श प्रश्न है।
रयान विलियम्स

@ कैप्टेनहैम्पटन: किसी प्रश्न को बंद करने की बात आपको किसी भी तरह से हतोत्साहित नहीं करना है। यह केवल यह इंगित करने के लिए है कि वर्तमान में बताए गए प्रश्न का उत्तर निष्पक्ष रूप से नहीं दिया जा सकता है।
अर्नब

नए संशोधित प्रश्न में अभी भी रैंकिंग का रूप है: "कृपया प्रत्येक स्थान को एक अलग उत्तर के रूप में भी पोस्ट करें, ताकि उन्हें अलग से वोट दिया जा सके।" मुझे अपनी आपत्ति दूसरे तरीके से कहने दें: रैंकिंग के प्रश्न, वार्ता, समस्याएं, वैज्ञानिक जवाब ... ये सभी साइट के दायरे में हैं। लोगों, विश्वविद्यालयों, कार्यक्रमों की रैंकिंग ... यह इस दायरे में नहीं है। यह बहुत विवादास्पद है।
रयान विलियम्स

बेशक वे सभी व्यक्तिपरक हैं, लेकिन क्या आप इस बात से सहमत नहीं होंगे कि कुछ विषय दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक व्यक्तिपरक हैं? क्या आप वास्तव में अपने साथियों पर एक सार्वजनिक वोट रखने में उतना ही सहज महसूस करेंगे, जितना कि आप उन कागजों पर वोटिंग करते हैं, जिन्हें पढ़ना जरूरी है? मुझे शिकायत नहीं होगी यदि प्रश्न को सामुदायिक विकी बना दिया जाता है, लेकिन यह अभी भी मामला है कि यदि आप रैंकिंग की आवश्यकता को हटा देते हैं, तो प्रश्न का उत्तर आसानी से इंटरनेट खोज से दिया जा सकता है। अतीत में, यह भी एक प्रश्न को बंद करने के लिए आधार था।
रेयान विलियम्स

मैंने प्रश्न को संपादित किया है और अंतिम वाक्य को हटा दिया है, IHMO अब इसे फिर से खोलने के लिए उपयुक्त है, जवाब में उपलब्ध कराई गई जानकारी की गुणवत्ता के आधार पर मतदान किया जाना चाहिए, न कि उनमें वर्णित कार्यक्रमों की गुणवत्ता।
केवह

दो क्वांटम विकी हैं जो QIP: क्वांटिकी और क्विकी में अनुसंधान समूहों की यथोचित अच्छी सूची प्रदान करते हैं । क्वांटिकी में बेहतर यूरोपीय कवरेज है, जबकि क्विकी में अमेरिकी कवरेज बेहतर है।

भौगोलिक क्षेत्र जिसे मैं सबसे अच्छी तरह से जानता हूं वह यूके है। ब्रिटेन में अन्य स्थानों में ऑक्सफोर्ड, कैम्ब्रिज, ब्रिस्टल, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और इंपीरियल कॉलेज में बड़े सिद्धांत समूह हैं।

ऑक्सफोर्ड में, जहां मैंने पिछले 5 साल बिताए हैं, क्यूआईपी अनुसंधान कई विभागों में फैला हुआ है: भौतिकी, कंप्यूटर विज्ञान, सामग्री विज्ञान और गणित। मैथ्स में ज्यादा उपस्थिति नहीं है, हालांकि यह आर्टूर एकर्ट की आधिकारिक संबद्धता है। कंप्यूटर साइंस का एक बढ़ता हुआ समूह है जो ज्यादातर श्रेणी सिद्धांत और क्वांटम नींव को देखता है। भौतिकी में प्रयोगों से लेकर सिद्धांत तक कई अलग-अलग समूह हैं। सामग्री विज्ञान निराले ढंग से विभाग मैं कहाँ आधारित कर दिया गया है (हालांकि मैं सामग्री के बारे में थोड़ा जानते हैं) और दोनों एक है सिद्धांत समूह वहाँ और experimentalists का एक उचित संख्या। कंप्यूटर साइंस, मैटेरियल्स और फिजिक्स सभी ने क्वांटम कंप्यूटिंग पाठ्यक्रम सिखाए हैं जिन्हें एक डीपीआईएल की पाठ्यक्रम आवश्यकता की ओर ले जाया जा सकता है।

आशा है कि यह उपयोगी है।

एक टन जो धन्यवाद, निश्चित रूप से मुझे सही दिशा में इंगित करता है। मैं आपकी मदद की बहुत सराहना करता हूं।
विन्सेंट रूसो

कोई दिक्कत नहीं है। जैसा कि यह पता चला है, मैं अभी सिंगापुर में सेंटर फॉर क्वांटम टेक्नोलॉजीज में स्थानांतरित हुआ हूं, जैसा कि आर्टेम ने उल्लेख किया है कि क्वांटम कंप्यूटिंग संबंधित अनुसंधान के लिए एक और बड़ा केंद्र है और जिसके पास एक विशेष पीएचडी कार्यक्रम है ( विवरण के लिए क्वांटमुल्ला डॉट ओआरएफ देखें)। सीएस, सैद्धांतिक भौतिकी और प्रायोगिक भौतिकी के कई शोध समूह हैं।
जो फिजसिमन्स

मेरी जानकारी के अनुसार, केवल संस्थान / विश्वविद्यालय वर्तमान में क्वांटम सूचना प्रसंस्करण में स्पष्ट स्नातक कार्यक्रम पेश कर रहे हैं: वाटरलू विश्वविद्यालय में IQC , नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर, MIT और इंपीरियल कॉलेज में CQT । 4 संस्थान एक साथ काम कर रहे हैं ताकि कुछ प्रकार के मानक पाठ्यक्रम तैयार किए जा सकें। अन्य संस्थान जिनसे मैं परिचित हूं , वे कैलटेक में आईक्यूआई , बर्कले में समूह, और विश्वविद्यालय डी मॉन्ट्रियल में क्रिप्टोग्राफर हैं। यूरोप और एशिया में भी मजबूत समूह हैं।

Université de Montréal में एक बहुत मजबूत क्वांटम कंप्यूटिंग प्रयोगशाला है, जिसका नाम है Laboratoire d'informatique théorique et quantique । दो स्नातक पाठ्यक्रम (क्वांटम कंप्यूटिंग 1 और 2), क्वांटम कंप्यूटिंग पर विशेष रूप से काम करने वाले चार प्रोफेसर (गाइल्स ब्रासर्ड, मिशेल बोयर, एलेन टेप और लुईस साल्वेल) और कई स्नातक छात्र हैं। गिलेस ब्रैसर्ड को क्वांटम क्रिप्टोग्राफी के संस्थापकों में से एक माना जाता है और क्वांटम कंप्यूटिंग में एक कुर्सी भी है । क्वांटम क्रिप्टोग्राफी उनके मुख्य शोध विषयों में से एक है। मुझे यह भी पता है कि वे क्वांटम संचार जटिलता के बारे में कुछ शोध कर रहे हैं। प्रयोगशाला क्वांटम कंप्यूटिंग में ट्रांसडिसिप्लिनरी रिसर्च के लिए इनस्टिट्यूट का सदस्य है ।

माउंट रॉयल के दूसरी तरफ मैकगिल यूनिवर्सिटी है जिसमें डेविड एविस, क्लाउड क्रेप्यू, पैट्रिक हेडेन और प्रकाश पानगेंदेन (इनटीआरआईक्यू और सीक्यूआईएल के सभी सदस्य) जैसे क्यूआईपी शोधकर्ता हैं।
Artem Kaznatcheev

मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट क्वांटम कम्प्यूटेशन पर बहुत काम करता है। आप उनके प्रकाशन, परियोजनाओं और पदों के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनके थ्योरी समूह की वेबसाइट को देख सकते हैं।

जिस क्षेत्र के बारे में मैं जानता हूं, उसमें MIT की तीन स्नातक कक्षाएं हैं। उनमें से दो, 8.370 (क्वांटम कम्प्यूटेशन) और 8.371 (क्वांटम सूचना विज्ञान ll) एक श्रृंखला बनाते हैं और सैद्धांतिक कक्षाएं हैं। दूसरा, 6.645 (अनुप्रयुक्त भौतिकी) एक अधिक व्यावहारिक क्षेत्र है जहां छात्रों को वास्तविक विकास पर अपने हाथ रखने और हेरफेर करने के लिए मिलता है। 8.370 को गणित और भौतिकी विभागों द्वारा संयुक्त रूप से पेश किया जाता है, जबकि 8.371 को गणित, भौतिकी और ईईसीएस विभागों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। 6.645 को भौतिकी और ईईसीएस विभागों द्वारा संयुक्त रूप से पेश किया गया है। प्रोफेसर शोर, जो व्यक्ति क्वांटम कंप्यूटर पर संख्याओं को फैक्टर करने के लिए शोर के एल्गोरिथ्म के साथ आया था, वह वर्ष में एक बार 8.370 सिखाता है।

मैं वर्ष में एक बार 8.370 नहीं सिखाता ... यह हर साल की पेशकश की जाती है, लेकिन मैं इसे केवल कुछ वर्षों में सिखाता हूं; प्रोफेसर सेठ लॉयड और अराम हैरो इसे अन्य वर्षों में पढ़ाते हैं।

-2

क्वांटम अभिकलन, क्लेरेंडन प्रयोगशाला, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के लिए केंद्र, जो www.qubit.org चलाते हैं और क्षेत्र में प्रमुख और वरिष्ठ शोधकर्ताओं में से एक डेविड डिक्शनरी का घर है ।

जो का जवाब पहले से ही यह कवर करता है।
Artem Kaznatcheev

ठीक। अपने संदेश में "ऑक्सफोर्ड" को याद किया। उनके जवाब में www.qubit.org का उल्लेख नहीं है
vzn

-8

परिधि संस्थान कनाडा में जाहिरा तौर पर एक विशेष विश्वविद्यालय के साथ संबद्ध लेकिन एक मजबूत अनुसंधान कार्यक्रम सहित क्वांटम नींव, क्वांटम सूचना संसाधन आदि है नहीं लगता है। (प्रश्नकर्ता ने "संस्थान" का उल्लेख किया और विश्वविद्यालयों को सख्ती से सीमित करने के लिए कृत्रिम प्रतिबंध की तरह लगता है।)

आप इस संस्थान के बारे में कितना जानते हैं? क्या तुम वहां गए हो? क्या आपने वहां किसी के साथ काम किया है? क्या आप क्वांटम कंप्यूटिंग में काम कर रहे हैं? यदि नहीं तो आप उनके कार्यक्रम का मूल्यांकन कैसे कर सकते हैं? (मैं क्वांटम कंप्यूटिंग का विशेषज्ञ नहीं हूं, लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि आप न तो हैं। विशेषज्ञों को इस क्षेत्र के बारे में जानकारी देने के लिए बेहतर है कि प्रश्न का उत्तर दें।)
केवह

ps: मुझे लगता है कि यह आपके उत्तरों के साथ एक सामान्य मुद्दा है, वे खोज के परिणाम प्रतीत होते हैं न कि विशेषज्ञता / ज्ञान के। अब तक आपने 46 उत्तर पोस्ट किए हैं और उनमें से केवल 9 में +2 स्कोर है।
केवह

PI क्वांटम कंप्यूटिंग नहीं करता है, जिसे IQC (मेरे उत्तर में कवर) द्वारा भी वाटरलू में संभाला जाता है; कई संकायों को दोनों के बीच में नियुक्त किया जाता है। मैं @ कवेह की भावना से भी पूरी तरह सहमत हूँ।
Artem Kaznatcheev

ओपी स्नातक कार्यक्रमों में रुचि रखता है। पीआई क्वांटम कंप्यूटिंग में स्नातक कार्यक्रम की पेशकश नहीं करता है, हालांकि उनके पास भौतिकी में उत्कृष्ट एक वर्षीय मास्टर्स कार्यक्रम है।
पीटर शोर

@ आर्ट: मुझे असहमत होना है। पीआई क्वांटम कंप्यूटिंग करता है, जैसा कि आप बता सकते हैं कि आपने संकाय की सूची देखी । पीआई पोस्टडॉक्टोरल फेलो के बहुत सारे क्वांटम कंप्यूटिंग में हैं, साथ ही कुछ स्थायी संकाय, और बहुत सारे सहयोगी संकाय जिनके मुख्य पद IQC पर हैं।