परिचयात्मक कॉस्मोलॉजी पाठ के लिए सिफारिश

मैं उन्नत अंडरगार्मेंट या शुरुआती ग्रेड स्तर पर कॉस्मोलॉजी पर एक परिचयात्मक पाठ (या ग्रंथों) के लिए सिफारिशों की तलाश कर रहा हूं। मैं मुख्य रूप से एक भौतिकी अंडरग्राउंड पृष्ठभूमि से आ रहा हूं (आकाशगंगा लिमैन-अल्फा उत्सर्जन पर कुछ अंडरग्रेड अनुसंधान कर रहा हूं और अपने संस्थान के कुछ एस्ट्रोफिजिक्स जर्नल क्लब की बैठकों में भाग ले रहा हूं) और गिरावट में एक स्नातक खगोल भौतिकी कार्यक्रम शुरू करूंगा। मैं विशेष रूप से ऐसे ग्रंथों की तलाश में हूं जो जीआर में एक अच्छा परिचय भी प्रदान करते हैं क्योंकि मुझे कभी भी औपचारिक रूप से जीआर सीखने का मौका नहीं मिला है। मुझे लाइमैन-अल्फ़ा रेडियेटिव ट्रांसफर के साथ बहुत अनुभव हुआ है और बड़े पैमाने पर संरचना और बैरियन ऑसिलेशन के साथ कुछ अनुभव हुआ है, अगर कोई किताब है जो उन ताकतों को निभा सकती है।

सापेक्षता के लिए एक इलस्ट्रेटेड गाइड की खोज करें। इसमें पूर्ण गणित नहीं है लेकिन चित्र मूल बातें समझने में मदद करते हैं।
यशभट्ट

एंड्रयू लिडल की यह पुस्तक बुनियादी अवधारणाओं की व्याख्या करने और पाठक को विचारों की एक अच्छी मानसिक तस्वीर देने के लिए शानदार है, लेकिन यह आपके द्वारा खोजे जाने की तुलना में थोड़ा अधिक बुनियादी हो सकता है (मैं अभी भी इसे पढ़ते समय एक अच्छे संदर्भ के रूप में रखता हूं। अधिक उन्नत पाठ)।

यदि आप कुछ और उन्नत पीटर कोल्स और फ्रांसेस्को लुचिन्स गाइड के लिए देख रहे हैं , तो ब्याज की हो सकती है। दुर्भाग्य से कुछ चर्चाएँ पहले ही हो चुकी हैं (यदि मुझे सही याद है तो गैर-गौसंसिटी पर एक बड़ा वर्ग है, जिनके प्रस्तावक सभी हैं लेकिन नवीनतम प्लैंक परिणामों से चुप हैं)। यह एक और अच्छा संसाधन है जो मैं अपने स्नातक कॉस्मोलॉजी पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए गया था, लेकिन मैं इसे खुद पर सिफारिश नहीं कर सकता; व्युत्पन्न में से कई सबसे अच्छे हैं, इसलिए आदर्श रूप से अधिक गहन पाठ के साथ संयोजन में पढ़ा जाता है।

सुनिश्चित नहीं हैं कि अगर आप में आए इस अपने छात्र जांच के दौरान पाठ, लेकिन यह मूल रूप से साथ साथ गांगेय भौतिक विज्ञान के बाईबल है इस । यह आकाशगंगा भौतिकी और ब्रह्मांड विज्ञान के कुछ स्पर्श बिंदुओं पर जाता है जो आपकी समझ के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

अंत में यह रुचि का हो सकता है - मैं इसके लिए वाउच नहीं कर सकता, लेकिन ऊपर की किताबों के लिंक की तलाश में यह पॉप अप हो गया, अच्छी समीक्षा है और लगता है कि जिस स्तर पर आप देख रहे हैं, कुछ विषयों पर चर्चा कर रहे हैं। पहले से ही एक्सपोज़र है।

उपरोक्त सभी के लिए, मैं उन्हें पहले एक पुस्तकालय से बाहर निकालने और कुछ अध्यायों के माध्यम से अच्छी तरह से काम करने से पहले पाठ के बारे में जानने का सुझाव दूंगा।

मुझे कोई विशेष पाठ नहीं पता है लेकिन मैं आपको एक कोर्स सुझा सकता हूं जिसे मैंने पिछले साल Coursera.org पर लिया था । यह कहता है "परिचय" लेकिन मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि यह वास्तव में पूर्ण है, 12 सप्ताह जिसमें बहुत सारे गणित और भौतिकी शामिल हैं।

क्या इस पाठ्यक्रम को मेरी अपनी गति से लिया जा सकता है?
न्यूट्रॉनस्टार

दुर्भाग्य से, आपको इसके पुनः आरंभ होने तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कौरसेरा साइट की जाँच करें, खगोल विज्ञान और भौतिकी के बहुत सारे पाठ्यक्रम हैं।
Joan.bdm