क्या समानांतर ब्रह्मांड मौजूद हैं?

क्या हमारे जैसे अन्य ब्रह्मांड मौजूद हैं? यदि वे मौजूद हैं, तो हम कैसे जानते हैं कि वे मौजूद हैं जब हमने अपने ब्रह्मांड के छोर भी नहीं देखे हैं?

एक ओर ध्यान दें, हमारे लिए हमारे ब्रह्मांड को देखने के लिए आवश्यक नहीं है और अंत में है
RhysW

अभी एक और ब्रह्मांड में, आपकी एक सटीक प्रति ने प्रश्न पोस्ट किया "क्या समानांतर ब्रह्मांड मौजूद नहीं हैं?"
पॉल

@ पाओल: क्या आप कृपया इसे विस्तृत कर सकते हैं और कुछ संदर्भ दे सकते हैं।
ashu

@ आशू - यह बस एक मजाक था। जाहिरा तौर पर एक अच्छा नहीं है। ध्यान न दें!
पॉल

सरल उत्तर है (खगोल विज्ञान में बहुत कुछ के साथ):
हम नहीं जानते

समानांतर ब्रह्मांड मौजूद हो सकते हैं या नहीं भी। यह साबित करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है कि ये ब्रह्मांड मौजूद हैं या नहीं।

एक समानांतर ब्रह्मांड हमारे लिए एक अलग अस्तित्व है। सिद्धांत जो बताते हैं कि समानांतर ब्रह्मांड हो सकते हैं उन्हें बहुविध सिद्धांतों के रूप में वर्गीकृत किया गया है । मल्टीवर्स के कई सिद्धांत हैं, जिनमें से सभी हमारे ब्रह्मांड की सीमाओं से परे मौजूद हो सकते हैं के बारे में विभिन्न विचारों का प्रस्ताव करते हैं। ऐसे सिद्धांत भी हैं जो बताते हैं कि मल्टीवर्स मौजूद नहीं है, हालांकि अधिकांश समर्थन वाले सिद्धांत मल्टीवर्स थ्योरी हैं।

पुस्तक के रूप में एक अच्छे संदर्भ के लिए, स्टीनहार्ट और टुरोक की "एंडलेस यूनिवर्स: बियॉन्ड द बिग बैंग" देखें। इसके अलावा, मल्टी टेगमार्क के I-IV पर मैक्स टेगमार्क के काम को देखें ( मैक्स टेगमार्क -> समानांतर विश्वविद्यालयों के लिए उनका वैज्ञानिक अमेरिकी लेख देखें )।

क्या आप कृपया एक सिद्धांत का संदर्भ दे सकते हैं जो यह बताता है कि मल्टीवर्स मौजूद नहीं है?
आशू

@ आशू अच्छी बात। कुछ हैं, लेकिन मेरे पास उन्हें खोजने के लिए पूरे इंटरनेट से गुजरने का समय नहीं है। बहुत सारे मुख्य धारा के सिद्धांत बहुविध / समानांतर ब्रह्मांड सिद्धांत हैं, जिसका अर्थ है कि एकवचन ब्रह्मांड सिद्धांत कठिन हैं।
शापित सत्य

@ यशू मैक्स टेगमार्क द्वारा Mathemat आवर मैथमेटिकल यूनिवर्स ’नामक पुस्तक को कई ब्रह्मांडों से संबंधित वर्तमान परिकल्पनाओं के एक बहुत व्यापक उपचार के लिए देखें। कृपया समझें कि यह सब काल्पनिक है। वर्तमान में स्वीकृत विज्ञान कई ब्रह्मांडों के बारे में कुछ नहीं कहता है। पुस्तक 1/3 स्थापित विज्ञान के बारे में है, बाहरी किनारों पर कहीं 1/3 और 1/3 अटकलें हैं। लेकिन यह एक प्रमुख कॉस्मोलॉजिस्ट द्वारा लिखा गया है, इसलिए यह आपको इस क्षेत्र में विस्तार करने की कोशिश करते समय इस क्षेत्र के वैज्ञानिकों के बारे में क्या विचार कर रहा है, इसका एक अच्छा विचार देना चाहिए।
फ्लोरिन आंद्रेई

यदि वे मौजूद हैं, तो वे ऐसी किसी भी चीज से बाहर हैं जिसे हम कभी भी पहुंच सकते हैं। वे हमारे ब्रह्मांड से बाहर (परिभाषा के अनुसार) हैं, इसलिए हम उन्हें प्रभावित नहीं कर सकते हैं और वे हमें किसी भी तरह से प्रभावित नहीं कर सकते हैं। यही कहना है कि, किसी भी प्रयोगात्मक परिभाषा के लिए, वे मौजूद नहीं हैं।

समानांतर ब्रह्मांड एक सिद्धांत है, हम अभी तक नहीं जानते हैं। कोई एक में नहीं फिसला है। (श्रृंखला स्लाइडर्स से आने वाली स्लाइड) बिग बैंग सिद्धांत के अनुसार, मल्टीवर्स संभव हैं। https://www.universeguide.com/facts/multiverse ब्रिटन्स के सबसे प्रसिद्ध भौतिकी वैज्ञानिक / प्रस्तुतकर्ता प्रो ब्रायन कॉक्स @ProfBrianCox ने हाल ही में कहा था कि मल्टीवर्स समझ में आता है ( http://www.bbc.co.uk/news-science- पर्यावरण -29321771 )।